Saturday, April 11, 2009
Are we making a mockery of democracy?
The whole country is facing unprecedented upheavals. Religious divide is deepening, fraying the sensibilities of people of different affiliations to a dangerous level. The mutual tolerance is at its nadir and every small remark, a light statement, anything at all becomes a cause of hurt to the 'feelings' of one or the other group. This was not so before. We have lost the ability to accommodate each other and religious fanaticism and chauvinism is now at its peak in all sections of the society. We are no longer able to laugh together or at each other, and worst of all - at ourselves. We can no more have fun as we have no idea what might become politically incorrect and lead to anything from demands for public apologies to full scale riots. Can anyone rightly believe that we are a nation as a nation should be or is understood to mean? We are probably unwilling to live with each other. This is a dangerous portent reflected in demands of many break away groups such as the Kashmiri Separatist Movements, JKLF, Khalistan Movement, Naxalite Movement, Assom Gana Parishad, in its original avatar, ULFA, Nagaland National Council, NSCN, Gorkhaland activists, Maoists... the list goes on. Even the state governments have demanded special rights from time to time, some of them tantamount to breaking away from the nation, even if they were rejected by public will. Many states are being subdivided not because of administrative reasons but by buckling of the governments under the pressure exerted by regional groups demanding separation on the basis of small populations and contiguity of the regions they inhabit. Is this not the way to eventual Balkanisation of the country?
Thursday, April 9, 2009
Where has the 'Idea' of India gone?
क्या हम सेकुलर नहीं हैं? क्या सर्व धर्म समभाव में इस देश की आस्था नहीं है? क्या सनातन धर्म पर आघात करना ग़लत नहीं हैं और बुद्धिजीवियों का केवल और एकमात्र प्रिय शगल है? क्या उसके बचाव की बात करना राष्ट्रीय संकट को बुलावा देना है?
मैं किसी समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाए जाने का हामी नहीं हूँ। इन समुदायों में सनातन धर्मानुयायी भी एक हैं। उनकी भावनाओं का भी सम्मान होना चाहिए। वरुण ने यदि किसी समुदाय के विरुद्ध कुछ कहा है तो वह अनुचित हो सकता है पर जो टीवी क्लिप्स दिखाए गए हैं उनमे ऐसा सामने नहीं आया। मैं न्याय का पक्षधर हूँ और ऐसा मानता हूँ की न्याय सभी के लिए एक सा होना चाहिए। ऐसा न होने से देश में अनचाही और विघटनकारी प्रतिक्रियाएं होती हैं और लोगों के बीच आपसी मनमुटाव को बढ़ावा मिलता है। हम क्यों सम भाव हो कर न्याय नहीं करते? हम क्यों समाज के किन्ही तबकों को इतना patronise करते हैं, चाहे उन्हें अल्पसंख्यक कहके ही क्यों न या उनके भले की दुहाईयाँ दे के ही क्यों न सही, कि उनमें हम हीन भावना ही भर दें? क्या उनके आत्मसम्मान का भी हमें विचार नहीं करना चाहिए? क्या अवसरवादिता की अंधी दौड़ में राष्ट्रीय हितों का कोई स्थान नहीं रहा गया है? क्या राजनेताओं ने राष्ट्र को अन्दर से खोखला करने का ही बीड़ा उठा रखा है? तो फिर वे राज किस पर करेंगे? राष्ट्रीय एकता तार - तार हुई जा रही है और हर छोटी बात का बवंडर बन जाता है जब की देश की असली समस्याओं को समझने और इनसे जूझने की इच्छा शक्ति पूरे राजनितिक प्रतिष्ठान और शासन तंत्र में कहीं नज़र नहीं आती। कुर्सी की अंधी दौड़ या उस पर आसीन होने की मदान्धता के कारन राजनीतिकों ने देशवासियों को इतना विभाजित कर दिया है कि कई बार मैं अपने उस भारत के लिए तरस जाता हूँ जिसका दर्शन कभी मुझे अपने अलीगढ में और मेरी मादर-ऐ-इल्म अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में ६० के दशक में होता था। असल में अब वहां भी सब कुछ बदल गया है। क्या हमारा भारत हमसे कहीं खो गया है?
मैं सोचता हूँ। सभी के लिए यह विचारणीयहै।
Monday, April 6, 2009
India in a drift?
The representatives win their elections based on selling certain manifestos (dreams) and touting certain ideologies. After being elected they start political realignments, often involving practices that are often at the fringes of law, or even outside it. They throw all ideology and promises to the people to the winds and start blatant and ugly power games with no regard to the very basis of their being in the parliament or legislatures. And, the law lets them do so. The voters who are used only to legitimise the rotting political system have no influence and worse - they do not even seem to mind these dirty politics. This is the sad and bitter truth of our democracy.
I sometimes wonder whether we are at all a functioning democracy. Are we a monarchy as represented by the Nehru-Gandhi dynasty, now being populated by assorted fiefdoms of politicians of all hues across ideological divide and the whole gamut of professed principles. There are the emperors and there are the regional satraps, rulers, self styled kings who brazenly advance their sons and assorted next of kin to succeed them in the seats of power. Dangerously, we even have seat warmers or surrogate rulers like Manmohan Singh and Rabri. We are a special democracy where a Prime Minister has no political standing and has loyalty to a certain family as the only claim to fame and surrogate power. Are we ruled by an unholy alliance of seemingly opposed oligarchs who divide the spoils of power amongst themselves while pretending to be doing so in the interest of the 'people', and actually have a common agenda of plundering the nation and controlling its resources as well as people? Are we ruled by despots and power centres who divide the country and exploit the very people that send them to the parliament or legislatures? Are they dividing India like Russia and USA did Europe and the world after WW II?
Question, questions, questions!
After the ascendancy of Charan Singh the Prime Minister's position has become almost stripped of all its grace with the exceptions of Rajiv Gandhi and Atal Bihari Vajpayee. After the presidency of VV Giri, the Presidency of India became graceless and shamelessly partisan. It lost its dignity. Abdul Kalam did redeem the past glory to a great extent but the ascendancy of Pratibha Devi - a non-entity with a criminal case behind to Presidency (which has been reduced to no more than a rubber stamp post) destroyed all that again. It is dismaying that she has no standing even within he country and even today Abdul Kalam is the favourite President of the people.
We are playing in the hands of people who have divided the society, have created caste and religious conflicts, probably stage managed strife and riots. And we are being sold the fallacious Mera Bharat Mahan idea self arrogated to us on the back of mere populist propaganda.
चुन्नू और मुन्नू पढ़ते नहीं थे। उनके लिए ट्यूशन रखा गया। कई ट्यूटर उनकी शैतानियों से हार कर मैदान छोड़ चुके थे। नए ट्यूटर समझदार थे और उन्होंने इन लोगों को खेलने में लगाया क्यूंकि यह पढ़ने को तो तैयार थे ही नहीं। वे उन्हें खेल के मैदान में ले गए। वहां कुछ कबूतर बैठे थे। गिनने पर वे आठ थे। मास्टरजी ने कंकड़ फेंका और दो उड़ गए। उन्होंने चुन्नू-मुन्नू से पूछा बताओ आठ में से दो कबूतर उड़ गए तो कितने बचे? चुन्नू ने फ़ौरन मुन्नू से कहा "बतइयो मत, यह हमें खेल - खेल में पढ़ा देंगे।"
ऐसे surrogate तरीकों से भी किनही धर्मों का प्रचार प्रसार हो रहा है। आप ध्यान या अन्तरावलोकन या अन्तः दर्शन को विपश्यना जानते हैं। योग की पुरानी और जानी मानी पद्धतियाँ नई पैकेजिंग में लुभावनी लगती हैं। सनातन धर्मियों को ऐसे भगवानों के कीर्तनों को fashionable बना कर प्रस्तुत किया जाता है जो वैदिक धर्म के विरुद्ध सदा से सक्रिय रहे हैं। साधारण योगिक प्रक्रियाओं को किसी धार्मिक पद्धति से जोड़ कर पढ़े लिखे लोगों को stress busters के रूप में बेचा जाता है। उसे stress buster होने से ज़्यादा निर्वाण का मार्ग मान लिया जाता है। और फिर धीरे से उनकी कच्ची और अधकचरी आस्थाओं को भंग करके उनको दूसरे धर्म में परिवर्तित करने की भूमि तैयार हो जाती है।
खेल में, फैशन में, साथी-संगियों की सःअनुभूति और उनके स्वीकार्य के लिए बहुत से लोगों ने बिना यह जाने की वे क्या छोड़ कर क्या अपनाने जा रहे हैं दूसरे धर्मों को स्वीकारा है। मुझे इससे आश्चर्य होता है कि हम चुन्नू-मुन्नू से भी भोले बन जाते हैं और खेल-खेल में कुछ भी सीख या मान लेते हैं। अपनी सभ्यता, अपने धर्म, अपनी विरासत, अपने मूल्यों, अपने मत के संचित ज्ञान और दर्शन की लेशमात्र भी जानकारी लिए बिना हम यह कैसे जान सकते हैं कि हमारा trade-off क्या है?
Sunday, April 5, 2009
Vedic Dharma, Sanatan Dharma
यदि हम आज के भारत पर द्रष्टि डालें तो हम पाएंगे कि जो बड़े पैमाने पर धर्म परिवर्तन हो रहे हैं उनमें बौध सबसे अधिक प्रयत्नशील हैं। उसके बाद इसाई और फिर इस्लाम आते हैं। इन सभी धर्म प्रचारकों को यह पूरी फसल केवल हिंदू (सनातन धर्मी) समाज से ही प्राप्त होती है। इसमें उनकी कोई गलती नहीं है। यह हमारे धर्म की भी कमजोरी नहीं है। यह हमारे समाज में धर्म को तिलांजलि देने का नतीजा है। हिंदू प्रचारक, धर्मगुरु और शंकराचार्य सभी दर्शन और ज्ञान की आड़ ले कर धर्म प्रचार और धर्म रक्षा और प्रसार के बजाय कोरी भ्रांतियों को ही फैलाने में लगे रहते हैं। प्रवचनों में मैं कभी नहीं सुनता की लोगो को धर्म पालन और धर्म रक्षा का आह्वान होता हो। ऐसे आह्वान किसी के विरुद्ध न होकर केवल अपनी आस्थाओं को दृढ़ करने और अपने लोगों को अपने धर्म में रहने के लिए प्रेरित करने तथा बिछुडे हुए लोगों को वापस अपने साथ लाने के लिए हो सकते हैं और इसमें किसी को कोई ऐतराज़ नहीं होना चाहिए।
जहां तक वैदिक या सनातन धर्म की बात है तो यह कहा जा सकता है कि यदि कोई धर्म pragmatic है या रूढीवाद से ऊपर है तो वो यही धर्म है। हम यदि इसमें से राम, कृष्ण और अन्यान्य अवतार पुरुषों को हटा भी दें यह धर्म इतिहास के इस सन्दर्भ के बिना भी जीवंत है क्योंकि यह ज्ञान, दर्शन, सत्य की खोज और उसकी समझ पर आधारित है। इस धर्म का न तो कोई एक प्रवर्तक है और न ही यह किसी एक भगवद दूत पर निर्भर है। जो धर्म एक प्रवर्तक के चलाये हुए हैं उनका अस्तित्व इस सुबूत पर निर्भर है कि वह प्रवर्तक था और वह वही था जिसे उसका श्रेय दिया जा रहा है। वे बिना उस व्यक्ति के प्रमाण के आधारहीन हो जायेंगे। और प्रमाण तो माने हुए हैं। उन पर प्रश्न चिन्ह लग सकते हैं। ये तो वेदों पर आधारित है और वे किसी एक अवतार, स्वरुप या विग्रह के मोहताज नहीं है। इसीलिए इसमें लगातार लिखा जाता रहा, ऋचाएं जुड़ती रहीं और इसका विस्तार होता रहा। मैंने इस के वैज्ञानिक स्वरुप पर बहुत विचार किया है जो मैं आगे चल कर लिखता रहूँगा। इस धर्म में विचारों के स्वातंत्रय के पूरा स्थान है। अन्य धर्मों में ऐसा न के बराबर है या नहीं है। तो फिर dogmatic कौन है और क्या है?